राजकाज: आइये, उत्तराखंड की तरक्की में व्यापार को शामिल करें: सिसोदिया

राजकाज: आइये, उत्तराखंड की तरक्की में व्यापार को शामिल करें: सिसोदिया

संवाददाता

देहरादून, 16 नवंबर।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उत्तराखंड के व्यापारियों का आह्वान किया है कि प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार बनाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की तरक्की में व्यापार को शामिल करें।

राजधानी में एक होटल में आयोजित देवभूमि बिजनेस डायलॉग कार्यक्रम के दौरान दिल्ली के डिप्टी सीएम देहरादून, विकासनगर के व्यापारियों से रूबरू हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में उत्तराखंड के आप की सरकारी आएगी तो व्यापारी वर्ग की समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान किया जाएगा। जिससे व्यापारियों और प्रदेश का विकास होगा। कहा कि दिल्ली सरकार व्यापारी वर्ग को सहूलियत दे रही है जिससे व्यापार करने वाले हर व्यक्ति का विकास हो रहा है और साथ ही पूरी दिल्ली का भी विकास हो रहा है।


सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने पहली बार सरकार बनने के बाद दो सिद्धांत रखे थे। जिसके तहत जो व्यापार करने वाला व्यक्ति है वो अपना ही नही बल्कि पूरे प्रदेश का विकास करता है। और सरकार का काम सरकार को चलाना ना कि सरकार का काम व्यापार करना है। यही नहीं, व्यापारी अपना व्यापार सही ढंग से कर सके इसके लिए दिल्ली सरकार ने रिश्वत पर लगाम लगाने के लिए कई बड़े कदम भी उठाएं है। जिसके तहत व्यापारी वर्ग की शिकायतों पर 39 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हुई।

 

डिप्टी सीएम ने कहा कि दिल्ली के व्यापारी आए दिन पड़ने वाली रेड से सबसे ज्यादा परेशान थे लेकिन केजरीवार सरकार ने रेडराज को खत्म कर दिया। जिसे व्यापारियों का राहत मिली और दिल्ली सरकार का सबसे अधिक टैक्स कलेक्शन हुआ। दिल्ली में टैक्स घटाने से टैक्स कलेक्शन बढ़ा था क्योकि व्यापारियों को सुविधा देकर सरकार और व्यापारी दोनों का काम आगे बढ़ता है। सिसौदिया ने व्यापारियों से उत्तराखंड में सरकार बनाने में सहयोग मांगा। इसके साथ ही भरोसा दिलाया कि अगर उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो व्यापारियों के लिए बेहतर मॉडल पेश किया जाएगा।

सिसोदिया ने कहा कि  दिल्ली में व्यापारियों को किसी भी ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं होती है। सरकार ने ऐसी व्यवस्था कर दी है कि सरकारी कर्मचारी खुद घर आकर व्यापारी के व्यापार से जुड़े डॉक्यूमेंट्स उनको उपलब्ध कराते हैं। सवा सौ डिपार्टमेंट ऐसे हैं जहां सरकारी कर्मचारी खुद घर जाकर जरूरी दस्तावेज मुहैया करवाते हैं। इस दौरान व्यापारियों के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि व्यापार के जिस सेक्टर की जो भी समस्याएं होंगी उनका निस्तारण व्यापारी वर्ग का ध्यान में रख कर ही किया जाएगा। विद्युत बिलों संबंधित सवाल पर कहा कि उत्तराखंड में बिजली का उत्पादन होता है। आप की सरकार बनने पर व्यापारियों को सस्ती बिजली दी जाएगी।

कहा कि उत्तराखंड की पर कैपिटा इनकम काफी कम है। उत्तराखंड में आप की सरकार बनती है तो व्यापार और व्यापारी दोनों के उत्थान के लिए आप की सरकार बेहतर काम करेगी। कहा कि व्यापारी तरक्की करेगा तो राज्य तरक्की करेगा।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *