अचानक USA मे रहने वाले भारतीयों का भारत भ्रमण कुछ ज्यादा ही होने लगा

अचानक USA मे रहने वाले भारतीयों का भारत भ्रमण कुछ ज्यादा ही होने लगा

लेकिन मिसेज माहेश्वरी के कन्सलटेंसी_सेंटर पर जाने पर कुछ और ही माजरा समझ में आया 
मिस्टरऔरमिसेज _माहेश्वरी USA मे सेटल हो जरूर हो गये परंतु अपना भारतीय कल्चर नहीं छोड़ा था 
माहेश्वरी दम्पत्ति के एक बेटा 16 वर्ष का व एक 13 वर्षीय बेटी थी ! बेटे-बेटी को भी भारतीय संस्कारों मे ढालना चाहतीं थीं मिसेज माहेश्वरी 
मिसेज माहेश्वरी अपने बेटे को कुछ अमेरिकी दोस्तों के साथ सिगरेट फूँकते हुए देख लिया 
फिर क्या शाम को बेटे के घर वापस आने पर मिसेज माहेश्वरी भारतीय परम्परा के अनुसार झाड़ू उठा कर बेटे को सुधारने की ठान लिया था  अभी मिसेज माहेश्वरी ने दो चार झाढू ही बेटे की पीठ पर चिपका पायीं थी कि बेटे ने फोन से 911 डायल कर दिया ! आनन फानन मे लाँस ऐंजल्स पुलिस आयी और मिसेज माहेश्वरी को बेटे को मारने के जुर्म में गिरफ्तार कर एक हफ्ते जेल मे ऱखा ! फिलहाल मिसेज माहेश्वरी जमानत पर थीं , लेकिन बेटे को सुधारने की जिद न छोड़ी !

जेल से छूटने के बाद मिसेज माहेश्वरी ने बेटे को प्यार से समझाया कि चलो तुम्हें इंडिया घुमा लायें . जयपुर में नानी के घर जाना है .! बेटा तैयार हो गया !

दिल्ली के अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जैसे मिसेज माहेश्वरी बाहर निकलीं .. अपनी चप्पल उतार कर बेटे को पीटना शुरू कर दिया ..चटाचट चटाचट और सिगरेट पिएगा .. फटाक फटाक .. बुला अब पुलिस को बुला  फटाक !
बेटा एयरपोर्ट के पास ड्युटी पर तैनात पुलिस वाले को देख मदद के लिए चिल्लाया !
क्या हुआ बहन जी ..!
अरे ये नालायक ..16 साल की उमर में ही सिगरेट पीता है .. दोस्तों के साथ दिन भर मटरगस्ती करता है !
” अच्छे से धुलाई करिये बहन जी ऐसे बच्चो के साथ ऐसा ही होना चाहिए चाहो तो हम भी इसे सुधारने में आपकीसहायताकरसकतेहै ” ये सलाह दे कर पुलिस वाला बच्चे को खा जाने वाली नजरों से देखता हुआ चला गया !

अब तक बेटे को पता चल चुका था कि माँ-बाप के हाथों बेटे का पिटना  भारतीय संस्कार है   माफी माँगते हुए ये प्रॉमिस करना उचित समझा कि भविष्य में वो सिगरेट नहीं पिएगा !

मिसेज माहेश्वरी भी दस पंद्रह चप्पल  और इतनी ही संख्या मैं थप्पड़ मारने के बाद . बेटे को कड़क आवाज मे बोलीं जा अब वाशरूम से मुँह धोकर जल्दी आ USA वापस जाने वाली फ्लाईट का समय हो गया है  गुरूग्राम नानी के घर अगली बार आयेंगे !

यूएसए लौटने के बाद मिसेज माहेश्वरी ने एक कंसल्टेंसी सेंटर खोल लिया .. अब वो सलाह देतीं हैं कि ” अपने बेटे बेटी को कैसे भारतीय परम्परा के अनुसार , बिना जेल जाने का खतरा मोल लिये सुधारें ..”

जरूरी नहीं है  भारत भ्रमण पर आने वाले अमरीकी-भारतीय भारत प्रेम के कारण ही भारत आया हो ? मिसेज माहेश्वरी की सलाह के अनुसार भी आ सकता है ..! आखिर भारत , बेटे-बेटी की पिटाई के लिये सर्वथा अनुकूल वातावरण वाला प्लेस जो है 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *