कोरोना की तीसरी लहर का केहर

जैसा कि सभी जानते हैं कि कानपुर शहर में दिन-प्रतिदिन COVID मामले (तीसरी लहर) बढ़ रहे हैं, प्रशासन इसके प्रभावी नियंत्रण के लिए आवश्यक कदम उठा रहा है और सभी सकारात्मक व्यक्तियों को त्वरित और प्रभावी उपचार सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक कदम उठा रहा है।

प्रभावी संचार सुनिश्चित करने के लिए हेल्प डेस्क और होम आइसोलेशन में मामलों की निगरानी के लिए और अस्पतालों में उपचार के तहत रोगियों के दैनिक रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए , एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) को सक्रिय किया गया है और सभी जिलों में कार्य कर रहा है।

आईसीसीसी के कामकाज की निरीक्षण करने और निगरानी के तहत COVID मामलों पर अपडेट लेने के लिए, कमिश्नर कानपुर ने आज स्मार्ट सिटी कार्यालय में स्थित आईसीसीसी का दौरा किया।

आयुक्त द्वारा दी गई टिप्पणियों और निर्देशों के तथ्य इस प्रकार हैं:

1) निरीक्षण के समय श्याम 8 बजे , नोडल प्रभारी अधिकारी/डॉक्टर ड्यूटी पर अनुपस्थित पाये गये।
आयुक्त ने डीएम से प्रभारी अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने को कहा।

2) आईसीसी में अभी तक 9 टीमें 3 शिफ्टों में काम कर रही हैं।
औचक निरीक्षण के समय पाया गया की आईसीसीसी में 8 से 10 कर्मचारी ड्यूटी पर थे, लेकिन किसी ने मास्क नहीं पहना था।
कमिश्नर ने इसे गंभीरता से लेते हुए डीएम को स्टाफ उपलब्ध कराने वाली एजेंसी को कारण बताओ नोटिस जारी करने को कहा।

3) कानपुर शहर में, अब तक कुल 645 पॉज़िटिव पाए गए।
635 व्यक्ति होम आइसोलेशन में हैं और 7 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं (6 कानपुर नगर और कानपुर देहात का एक)।
इन सभी का इलाज हेलेट अस्पताल में चल रहा है। अभी सब ठीक हैं।

4) ICCC में कुल 9 टीमें 3 शिफ़्टों में चौबीसों घंटे काम कर रही हैं। वे सभी 635 होम आयसलेशन मरीजों को नियमित रूप से कॉल रहे हैं।
लेकिन होम आइसोलेशन में मरीज 206 कॉल अटेंड नहीं कर रहे हैं।
कॉल अटेंड नहीं की संख्या बहुत बड़ी है, इसलिए आयुक्त ने प्रभारी अधिकारी को उन्हें दो से तीन बार फिर से कॉल करने और तदनुसार सत्यापित करने के लिए कहा।

5) कमिश्नर ने रैंडम आधार पर कुछ मरीजों को कॉल कर क्रॉस चेक किया जो होम आइसोलेशन में हैं।
उन सभी ने बताया कि उन्हें दवाइयां किट मिली हैं और उन्हें आईसीसीसी से रोजाना कॉल आ रही हैं। वे अभी तक एसिम्प्टमैटिक (बिना लक्षण के) और ठीक हैं।

6) आईसीसीसी दूसरी डोस के लिए “देय सूची” पर व्यक्तियों को बुलाने और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं, 60+ आयु वर्ग और चुनाव ड्यूटी कर्मचारियों को बूस्टर खुराक के समन्वय लिए भी नोडल केंद्र है।

लगभग 3.5 लाख व्यक्ति ऐसे हैं जिन्हें दूसरी खुराक देने की आवश्यकता है। अभी तक डेली कॉलिंग लगभग 3000 प्रति दिन है। इसमें से लगभग 50% कॉल अटेंड नहीं की जा रही हैं, या गलत नंबर या नंबर उपयोग श्रेणी में नहीं हैं।

यह एक बड़ी संख्या है। इसलिए इसे दोबारा कॉल कर जांचना होगा और यह देखना होगा कि इस समस्या का समाधान कैसे किया जा सकता है।

7) दूसरे के लिए नियत सूची में अधिक से अधिक व्यक्तियों को कॉल की आवश्यकता को देखते हुए, COVID टीकाकरण और बूस्टर खुराक, अगले 3 से 4 दिनों में तीन पारियों में कॉल करने वाली टीमों की संख्या 20 से 25 तक बढ़ाई जाने की आवश्यकता है ताकि बढ़ती संख्या रोगियों की और टीकाकरण के लिए देय सूची पर प्रभावी ढंग से कार्यवाही किया जा सके ।

कमिश्नर ने डीएम से अगले 3 दिनों में ICCC में सीटों की संख्या 20 से बढ़ाकर 25 करने को कहा।

8) भविष्य की आवश्यकता को देखते हुए, अब तक 4 अस्पतालों की पहचान की गई है और उन्हें COVID अस्पतालों के रूप में नियुक्त किया गया है।
– हैलेटो
– कांशीराम अस्पताल
-नारायण मेडिकल कॉलेज
– रामा मेडिकल कॉलेज।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *