अवैध खनन माफियाओं पर प्रहार

अवैध खनन माफियाओं पर प्रहार

जैसलमेर में बीते दिनों जैसलमेर के बेशकीमती पीले मार्बल के खनन क्षेत्र से मारपीट की घटना सामने आई थी और खनिज विभाग को राजस्व का नुकसान पहुंचाया जा रहा था।
जैसलमेर में बीते महीने नवनियुक्त खनिज अभियंता सहदेव सहारण ने इस प्रकार की लगातार हो रही घटनाओं को बहुत ही गम्भीरता से लिया था ।उसके बाद उन्होंने निर्णायक कार्यवाही करने की ठान ली और कार्ययोजना तैयार करते हुए कार्यवाही शुरू कर दी ।

जिसके चलते मूलसागर सहित विभिन्न स्थानों पर बॉर्डर होमगार्ड के जवानों की तैनाती कर दी जिसके बाद से एयरफोर्स बेस कैंप की सीमा के पास स्थित मूलसागर खनन क्षेत्र पर अवैध खनन माफियाओं पर शिकंजा कस गया है और सभी प्रकार के अवैध खनन कार्य को बंद करवा दिया गया है।
खनिज अभियंता को लगातार सूचनाएं मिल रही थी कि रात के समय पत्थरों के ब्लॉक का परिवहन करते हुए रॉयल्टी की चोरी की जा रही हैं इस पर कार्यवाही करते हुए विभाग के अधिकारियों के द्वारा रात्रि कालीन जांच करने की कार्यवाही शुरू कर दी गई जिसके अंतर्गत खनिज विभाग के अधिकारियों के द्वारा मंगलवार रात के समय पत्थरों के ब्लॉक भरकर चल रहे तीन ट्रकों को रोककर रवन्ना पत्र की जांच की गई।
खनिज विभाग के अधिकारी आनन्द सिंह सोलंकी के द्वारा जेठवाई की ओर से अवैध खनन के द्वारा लाइम स्टोन फ्लोरिंग पीले पत्थरों के ब्लॉक भरकर आ रहे ट्रक को पकड़कर एक लाख तेरह हजार पांच सौ रुपये का जुर्माना वसूला गया।
विभाग द्वारा लगातार की जा रही जांच और कार्यवाही से अवैध खनन और बिना रवन्ना के चल रहे परिवहन पर अंकुश लगना शुरू हो गया है और खनन माफियाओं में भय व्याप्त है।
खनिज अभियंता सहदेव सहारण ने अवैध माफियाओं के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि आगामी दिनों में भी खनिज विभाग के द्वारा जांच की कार्यवाही जारी रहेगी।

aastha news

 

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *