श्रद्धाः भगवान बदरी विशाल के दर्शन को उमड़ रहे श्रद्धालु

संवाददाता
देहरादून, 10 नवंबर।
उत्तराखण्ड में बदरीनाथ धाम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं। इस समय चार धामों में से केदारनाथ धाम, गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद किए जा चुके हैं। जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट अगाामी 20 नंवबर को बंद शीतकाल के लिए बंद हो जायेंगे।
श्री केदारनाथ भगवान की पंचमुखी उत्सव मूर्ति सोमवार को पंचकेदार शीतकालीन गद्दीस्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में स्थापित की गई जिसके बाद ऊखीमठ में केदारबाबा की शीतकालीन पूजा शुरू हो गई है। विदित हो कि चारों धाम की शीतकालीन पूजा छह माह तक उनके शीतकालीन प्रवास स्थल पर ही होती है।
विदित हो कि श्री गंगोत्री धाम एवं श्री यमुनोत्री धाम की शीतकालीन पूजाएं क्रमशः मुखबा तथा खरसाली में शुरू हो गई हैं। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा.हरीश गौड़ ने बताया कि अभी तक चार लाख सत्तर हजार से अधिक तीर्थयात्री चारधाम दर्शन को पहुंचे हैं। श्री केदारनाथ धाम सहित श्री गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट शीतकाल हेतु बंद हो गये हैं जबकि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 20 नवंबर को शीतकाल हेतु बंद हो जायेंगे। इस समय बड़ी संख्या में तीर्थयात्री बदरीनाथ धाम पहुंच रहे हैं।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *