चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन फर्जीवाड़े पर एसएसपी हरिद्वार का कड़ा रुख

चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन फर्जीवाड़े पर एसएसपी हरिद्वार का कड़ा रुख

वर्तमान में चारधाम यात्रा उत्तराखंड में जोर शोर से चल रही है जिसमें संपूर्ण भारत के विभिन्न राज्यों से लोग भारी संख्या में यात्रा पर धर्मनगरी हरिद्वार आ रहे हैं। यात्रा व्यवस्थाओं को सुचारू रखने एवं यात्रियों की सुविधाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन/ऑफलाइन पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। जिलाधिकारी हरिद्वार के आदेश पर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई तक पूरी तरीके से बंद होने के आदेश जारी किए गए हैं।
चारों धामों में क्षमता से अधिक तीर्थयात्रियों के एका एक आगमन के कारण उत्तराखंड शासन के निर्देशित क्रम में हरिद्वार एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल के निर्देशन में हरिद्वार पुलिस जनपद के कई स्थानों पर 24 घंटे चेकिंग कर रही है। चेकिंग के दौरान जनपद में प्रवेश कर रहे वाहनों को रोककर उनके यात्रा रजिस्ट्रेशन एवं ग्रीनकार्ड संबंधी कागजात को चेक किया जा रहा है। रजिस्ट्रेशन चैक करने पर ये बात सामने आयी है कि कुछ ट्रैवल एजेंसीज यात्रियों को गुमराह कर रजिस्ट्रेशन में इसी माह (मई) की तारीख बताई जा रही है जबकी वास्तविक तिथी जून/जुलाई की हैं। ऐसे मामलों को गंभीरता से लेते हुए हरिद्वार एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल द्वारा कड़ी कार्यवाही के संबंध में दिए गए निर्देश पर डिप्टी एसपी स्तर तक के ऑफिसर्स की अगुवाई में शहर एवं देहात क्षेत्र में विभिन्न पुलिस टीमें लगातार छापेमारी में जुटी हुई हैं। कई स्थानों (ट्रैवल एजेंसीज) से पुलिस टीमों को संवेदनशील सामग्री बरामद हुई है। धार्मिक आस्था से जुड़ा हुआ मामला होने के चलते मिल रही शिकायतों पर जनपद हरिद्वार के विभिन्न थानों में अब तक कुल 08 मुकदमें दर्ज कर लिए गए हैं।

एसएसपी हरिद्वार प्रमेन्द्र सिंह डोबाल ने बताया जिला हरिद्वार पुलिस के द्वारा थाना कोतवाली क्षेत्र में और कनखल क्षेत्र मैं अलग-अलग मामलों में कुल आठ अभियोग पंजीकृत किए गए हैं जिसमें फर्जी रजिस्ट्रेशन या रजिस्ट्रेशन की डेट को एडिट करके चेंज करके कई लोगों के द्वारा यहां पर आके जो आगे की यात्रा है उसको करने का उनका जो प्रयास था उसको पुलिस के द्वारा रोका गया है और उसमें पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए जितने हमारे ट्रैवल्स एजेंट है जो भी इस अभियोग में पाए गए हैं उन सभी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है हमारे द्वारा कई लैपटॉप्स कंप्यूटर चीज किए गए हैं इस तरह के जितने भी घटनाक्रम हमारे संज्ञान में आ रहे हैं और जो लोग फर्जी रजिस्ट्रेशन के साथ आ रहे हैं दूसरा जो रजिस्ट्रेशन उनके यहां किये गये है उसमें भी अगर एडिट करके लोग आगे आने का प्रयास कर रहे हैं उनके खिलाफ भी आज हमारे द्वारा कार्रवाई की गई है हम लोगों से यह अपील करते हैं जिनका जिस तारीख का रजिस्ट्रेशन है वह उस तारीख को आए और जो लोग अपनी रजिस्ट्रेशन की तारीख को एडिट करके आ रहे हैं वह इससे बचे यही हमारी लोगों से अपील है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *