दंगा मुक्त योगी सरकार बनी सुशासन की प्रयोगशाला

दंगा मुक्त योगी सरकार बनी सुशासन की प्रयोगशाला

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का बुल्डोजर माडल अमन, शांति और सौहार्द्र का भी प्रतीक बनता जा रहा है। योगी के बुल्डोजर माडल पर अमल करने वाले राज्यों में भले ही बहस छिड़ी है लेकिन यूपी में इसके सकारात्मक रंग बिखरते दिख रहे हैं।

यहां हिन्दू, मुसलमान, सिक्ख,ईसाई.. सबको धार्मिक आयोजनों की आजादी है। बेहतर कानून व्यवस्था के नियमों का पालन करते हुए धार्मिक जुलूस और अन्य आयोजन अमन-शांति के साथ सम्पन्न हो रहे हैं।
लखनऊ में रोजाअफ्तार के आयोजनों में सभी धर्मों के लोगों का जमावड़ा है। इसी तरह इक्कीस रमज़ान को हज़रत अली की याद में निकलने वाले जुलूस को न सिर्फ अनुमती मिली बल्कि शासन- प्रशासन के आलाधिकारियों और हिन्दू भाई इस जुलूस की व्यवस्था संभालने में जी जान से लगे रहे।

पूरे नियमों, अनुशासन के साथ निकलने वाला ये जुलूस शांति, अमन और सौहार्द्र के साथ सम्पन्न हुआ।
अमृत लाल नागर व लाल जी टंडन के चौक और मौलानाओं-शायरों की बहुतायत वाला नक्खास, काज़मैन,-विक्टोरिया स्ट्रीट वाले पुराने लखनऊ में हिंदू-मुस्लिम आबादी का काकटेल है।
यहां बेहद बड़ी तादाद वाला मुसलमानों का जुलूस कई मायने में महत्वपूर्ण था। गर्म मौसम में जब देश के कई राज्यों में साम्प्रदायिक गरमा-गरमी का माहौल है ऐसे में
देश भर के राज्यों की हुकुमतों को यूपी की योगी सरकार की गुड गवर्नेस की नसीहत दे रहा था।

देश के माहौल को देखते हुए यूपी में किसी भी पारंपरिक धार्मिक जुलूस पर पाबंदी नहीं लगी बल्कि राम नवमी से लेकर हनुमान जन्मोत्सव, और रमज़ान के हर जुलूस को सम्पन्न करवाकर योगी सरकार बेहतर कानून व्यवस्था का एक माडल पेश कर रही है।

आम जनता की रक्षा सुरक्षा के लिए सख्त कानून व्यवस्था जब किसी प्रदेश को दंगा मुक्त कर देती है तो आपसी भाईचारा एक अखंड समाज को ताकत देता है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लेकर नोएडा तक इन दिनों सौहार्द की मिसालें पेश हो रही हैं। हिन्दू भाइयों की धार्मिक शोभा यात्राओं में मुसलमान फूल बरसा रहे हैं, शर्बत बांट रहे हैं।

विभिन्न धर्मगुरुओं ने एकसाथ बैठकर खोला रोजा, प्रदेश वासियों को दिया भाईचारे का संदेश

पाक रमजान माह के खास अवसर पर सभी धर्म सम्प्रदाय के आपसी सद्भाव व भाईचारे के बन्धन को अटूट बनाये रखने की दुआ के साथ जश्न-ए-आजादी ट्रस्ट एवं उ.प्र. जिला मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में एक रोजा-इफ्तार का कार्यक्रम होटल स्काइटेल, हजरतगंज, लखनऊ में सम्पन्न हुआ।

पाक रमजान-उल-मुबारक के मौके पर आयोजित इस ‘रोजा इफ्तार’ पार्टी में विभिन्न धर्मों के अनुयाइयों एवं धार्मिक गुरूओं के साथ ही समाजसेवियों,पत्रकारों ने शिरकत की।

रोजा-इफ्तार में शामिल होने वाली प्रख्यात हस्तियों में लखनऊ मेयर संयुक्ता भाटिया,, मुस्लिम धर्मगुरु खालिद रशीद फिरंगी महली ईसाई धर्म के फादर डिसूजा, बौद्ध धर्मगुरु,जग्गी सरदार, मौलाना मुश्ताक,स्वामी सारंग महाराज,समाजसेवी सिराज मेहंदी,सुशील दुबे,रजिया नवाज, मोहम्मद अली साहिल,समाजसेवी रामलखन आहूजा,पत्रकार सुल्तान शाकिर हाशमी, वकास वारसी, मो अफजल,सोनू यादव आदि प्रमुख थे।

एसोसिएशन के महामंत्री अब्दुल वहीद ने कहा कि इस रोजा इफ्तार में आपसी एकता, मैत्री व सामाजिक सदभाव की भावना समाज के लिए एक नजीर प्रस्तुत करती है।
एसोसिएशन के प्रदेश सचिव जुबेर अहमद ने कहा कि यह रोजा-इफ्तार में सभी धर्मों के अनुयाइयों के सामूहिक सहयोग से सम्पन्न हुआ और यही इसकी महत्वपूर्ण सफलता और खासियत है।

श्री अहमद ने बताया कि रोजा-इफ्तार में जश्ने-ए-आजादी समिति के अध्यक्ष मुरलीधर अहुजार,महामंत्री निगहत खान, वामिक खान,संजय सिंह,टीम केयर इंडिया के अध्यक्ष शहजादे कलीम,अभय अग्रवाल, एम. एम. मोहसिन,शाहिद सिद्दकी, नज़म अहसन,संजय गुप्ता,,डी. पी. शुक्ला, तौसीफ हुसैन,रहनुमा कुरैशी,कमर अली, इमरान खान,शहाबुद्दीन, हुमायूं, खुर्रम निजामी,अनीस वारसी,भानु प्रताप सिंह एवं आरिफ मुकीम, आरजू ,मो शरीफ अनवर अंजार, मुनव्वर अंजार,तौकीर,विजय गुप्ता,रामबाबू,आदि शामिल थे।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *