मॉडल डेरी के रूप में विकसित होगा नैनीताल दुग्ध संघ

मॉडल डेरी के रूप में विकसित होगा नैनीताल दुग्ध संघ

अपर सचिव पशुपालन एवं डेयरी तथा उत्तराखंड सहकारी डेयरी फेडरेशन के प्रबंध निदेशक नितिन भदौरिया ने कहा कि राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के सहयोग से उत्तराखंड के सबसे बड़े नैनीताल दुग्ध संघ का जीर्णोद्धार कराया जाएगा।

साथ ही नैनीताल दुग्ध संघ की तर्ज पर उत्तराखंड के सभी दुग्ध संघों को विकसित किया जाएगा।
बताते चलें कि शानिवार देर शाम अपर सचिव नितिन भदोरिया नैनीताल दुग्ध संघ की मुख्य कार्यशाला में पहुंचे

जहां उन्होंने दूध का पाश्चराइजेशन, दही निर्माण, पनीर निर्माण, घी निर्माण एवं मक्खन निर्माण की मशीनों का बारीकी से निरीक्षण किया, तथा कर्मचारियों से उक्त दुग्ध पदार्थों के निर्माण को लेकर विस्तृत चर्चा भी की।

पूरे प्लांट का निरीक्षण करने के पश्चात पत्रकारों से वार्ता करते हुए नितिन भदौरिया ने कहा कि उत्तराखंड में नंबर वन नैनीताल दुग्ध संघ के विभिन्न प्लांटों को अत्याधुनिक स्वरूप प्रदान करने के लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं, जो कि सफलता की ओर अग्रसर है, जिसके लिए राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड का सहयोग लेकर उक्त प्लांटों को अत्याधुनिक तकनीक युक्त बनाया जाएगा।

इस मौके पर उन्होंने दुग्ध संघ कर्मियों द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं यहां के दुग्ध उत्पादकों की सराहना करते हुए कहा कि उत्तराखंड की इस सिरमौर फैक्ट्री को पहले नंबर पर ही बनाए रखने के सभी को सार्थक प्रयास करने होंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही नैनीताल दुग्ध संघ में आइसक्रीम का निर्माण शुरू किया जाएगा।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *